Jan 17, 2013

बिना इंटरनेट के लैपटॉप या पीसी पर कैसे देखें फ्री में LIVE TV


लैपटॉप या पीसी पर आप कभी भी लाइव मैच और अपने फेवरेट टीवी सीरियल का मजा ले सकते हैं। वो भी बिना किसी चार्ज के। जी हां, बस इसके लिए आपको पेन ड्राइव की तरह दिखने वाले एक डिवाइस को लगाना होगा
पेन ड्राइव जैसा दिखने वाले इस डिवाइस को बाजार में टीवी टच्यूनर के नाम से भी लोग जानते हैं। हालांकि, यह टीवी टच्यूनर घर में इस्तेमाल होने वाले डिवाइस से एकदम अलग होता है। तो इंटरनेट के बिना अपने लैपटॉप पर लाइव टीवी देखने के लिए सबसे पहले इस डिवाइस को खरीदें।
मार्केट में अलग-अलग रेंज में मिलने वाले इस डिवाइस को अटैच करने के लिए आपको अपने पीसी में एक सॉफ्टवेयर डालना पड़ेगा। यह सॉफ्टवेयर सीडी डिवाइस के साथ ही मिलती है।
फीचर-
फ्री लाइव टीवी देखने के लिए यूज होने वाला यह डिवाइस मार्केट में कई फीचर्स के साथ मिलता है। किसी में एफएम रेडियो और प्रोग्राम रिकॉर्डिग की सुविधा भी होती है तो कई डिवाइस प्रोग्राम बैकअप फीचर्स भी देता है।
दिलचस्प है कि टीटी डिवाइस में एवीआई, डीआईवीएक्स और एमपीईजी 1 के साथ-साथ एमपीईजी सपोर्ट भी मौजूद रहता है। इस डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसे आप रास्ते में, कार में बैठकर या ऑफिस में कहीं भी आसानी से यूज कर सकते हैं, जो कि चुटकियों में आपके लैपटॉप को टीवी में बदल देता है
टीटी डिवाइस के साथ मिलने वाले एक्स्ट्रा एसेसरीज-
वैसे तो बाजार में अधिकतर जगह इस डिवाइस के साथ केबल, स्टीरियो ऑडियो वायर और पॉवर एडॉप्टर मिलता है, लेकिन यूएसबी की मदद से इसे यूज करने पर पॉवर एडॉप्टर की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे में यह लैपटॉप में लगे यूएसबी पोर्ट से ही पावर लेता रहता है।
वर्तमान में बाजार में मिलने वाले टीटी डिवाइस की रेंज 1000 रुपये से शुरू होकर 1 लाख रुपये तक है। वहीं, बाजार में लाइव टीवी दिखाने वाले चाइनीज डिवाइस भी आ गए हैं। तो अब देर किस बात की.. जल्द से जल्द इस डिवाइस को खरीदकर लें कहीं भी-कभी भी फ्री में लाइव टीवी का मजा।

7 comments:

  1. Anonymous8:08 PM

    GOOD KNOWLEDGE

    ReplyDelete
  2. गुप्‍ता जी, बड़ी अघूरी सी जानकारी लगी आपकी पोस्‍ट पर.
    आपने यह नही बताया कि‍ डि‍वाइस सि‍ग्‍नल कहां से लेता है, क्‍या सि‍ग्‍नल एरि‍यल अनालॉग है? यदि‍ हां तो उसके लि‍ए एंटेना होना चाहि‍ए. उसकी क्‍वालि‍टी कैसी है? यह डि‍वाइस टी0वी0 ट्यूनर कार्ड से कैसे भि‍न्‍न है. जबकि‍ टी0वी0 ट्यूनर कार्ड तो कम्‍प्‍यूटरों में एक ज़माने से लगाए जाते रहे हैं जि‍नमें आम टी0वी0 केवल से सि‍ग्‍नल दि‍या जाता है, तो इसमें नया क्‍या है सि‍वास इसके कि‍ यह यूएसबी की शेप में आने लगा है. अपकी पोस्‍ट में पढ़ा "टच्यूनर" नया शब्‍द है, इसे अंग्रेज़ी में कैसे लि‍खा जाता है.

    ReplyDelete
    Replies
    1. RIGHT इसे सिग्नल कहाँ से मिलता हैँ बिना एंनटिना और नेट के कैसे यह छोटा सा डिवाइस संभव कर सकता हैँ क्या सारेँ चैनल आयेँगे इसे कौन दे रहा हैँ मुफ्त जबकि अन्य सर्विसेस कंपनी 200 से 500 रुपयेँ मंथली लेती हैँ तो इसका सर्विस देने वाला कौन हैँ । और क्या आप युज कर रहे है

      Delete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. बहुत बढिया जानकारी मिली है इस पोस्ट से. जरूर आजमाएंगे जी.

    ReplyDelete
  5. गुप्ता जी,
    बड़ी अघूरी सी जानकारी लगी आपकी
    पोस्ट पर.
    आपने यह नही बताया कि डिवाइस
    सिग्नल कहां से लेता है, क्या सिग्नल
    एरियल अनालॉग है? यदि हां तो उसके
    लिए एंटेना होना चाहिए.
    उसकी क्वालिटी कैसी है? यह डिवाइस
    टी0वी0 ट्यूनर कार्ड से कैसे भिन्न है.
    जबकि टी0वी0 ट्यूनर कार्ड
    तो कम्प्यूटरों में एक ज़माने से लगाए जाते
    रहे हैं जिनमें आम टी0वी0 केवल से सिग्नल
    दिया जाता है, तो इसमें नया क्या है
    सिवास इसके कि यह यूएसबी की शेप में आने
    लगा है. अपकी पोस्ट में पढ़ा "टच्यूनर"
    नया शब्द है, इसे अंग्रेज़ी में कैसे
    लिखा जाता है.
    Reply
    varun kumar 3:43 PM
    RIGHT इसे सिग्नल कहाँ से
    मिलता हैँ बिना एंनटिना और
    नेट के कैसे यह
    छोटा सा डिवाइस संभव कर
    सकता हैँ क्या सारेँ चैनल आयेँगे
    इसे कौन दे रहा हैँ मुफ्त
    जबकि अन्य सर्विसेस
    कंपनी 200 से 500 रुपयेँ
    मंथली लेती हैँ
    तो इसका सर्विस देने
    वाला कौन हैँ । और क्या आप
    युज कर रहे है

    ReplyDelete
  6. बहुत सी ऐसी बाते हैं जो आपने इस डिवाइस की बारे में बताई नहीं | ये एक वायरलैस माडेम डिवाइस है सिर्फ टी.वी ट्यूनर कार्ड नहीं | आप अधिकतर जानकारी यहाँ भी देख सकते हैं |

    टिप्स हिंदी में ब्लॉग की नयी पोस्ट : क्या आप भी रस्मी टिप्पणी करते हैं ?

    ReplyDelete