Jan 20, 2013

जज्‍बाती हुए राहुल गांधी , कहा- मेरे पास आकर रोईं मेरी मां...


जयपुर के चिंतन शिविर में कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट बनाए जाने के बाद राहुल गांधी पहली बार भाषण देते हुए जज्‍बाती हो गए। उन्‍होंने कहा, 'जिन पुलिसवालों से मैंने बैडमिंटन सीखा, उन्‍होंने मेरी दादी की हत्‍या कर दी। मैंने उस वक्‍त अपने पिता (राजीव गांधी) को रोते देखा। कल रात मेरी मां मेरे पास आईं और रोने लगीं। मेरी मां इसलिए रोईं क्‍योंकि वो जानती हैं कि सत्‍ता जहर की तरह है।' राहुल ने कहा कि कांग्रेस में हिंदुस्‍तान का 'डीएनए' है। यह महज एक पार्टी नहीं, बल्कि एक परिवार है। उन्होंने संगठन को मजबूत करने का आह्वान करते हुए कहा, 'हमें 40 से 50 ऐसे नेता तैयार करने हैं जो देश को चला सकें। हमें कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं का सम्‍मान करना चाहिए। चुनाव के वक्‍त बागी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। मैं जज का काम करूंगा, वकील का नहीं।' राहुल ने कहा कि अब कांग्रेस पार्टी ही उनकी जिंदगी है और वो पूरी ताकत से पार्टी और देश की सेवा करेंगे। उन्‍होंने कहा, 'मैंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के अनुभवों से बहुत कुछ सीखा है और उसका प्रयोग अपने आनेवाले राजनीतिक जीवन में करना चाहता हूं।' राहुल ने कहा, 'पिता जी कहते थे कि 100 में से 15 पैसा लोगों के पास पहुंचता है। लेकिन हमारी सरकार वो काम कर रही है जिससे 100 में से 99 पैसे पहुंचेंगे।' राहुल ने कार्यकर्ताओं का आभार व्‍यक्‍त करते हुए विपक्ष पर निशाना साधा। 'आधार' योजना को लेकर विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए राहुल ने कहा कि कैश सब्सिडी योजना लोगों को उनका हक दिलाती है, यह घूसखोरी नहीं है। जो भ्रष्‍ट हैं वो ही भ्रष्‍टाचार मिटाने की बात करते हैं। जो महिलाओं का सम्‍मान नहीं करते वो सम्‍मान की बात करते हैं। कांग्रेस देश के हर नागरिक के बारे में सोचती है और सभी के लिए काम करती है। उन्‍होंने सवाल उठाते हुए कहा कि कुछ लोगों के हाथ में ही सत्‍ता की चाबी क्‍यों है। राजनीति में युवाओं की भागीदारी जरूरी है।

इन सबके बीच, कांग्रेस ने जहां राहुल गांधी को नई जिम्‍मेदारी दे दी है, वहीं भाजपा में गडकरी को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। भाजपा का एक गुट गडकरी को अध्‍यक्ष बनाए जाने के खिलाफ है। दूसरी ओर, राहुल गांधी को मिली नई जिम्मेदारी चुनौतियों से भरपूर है। उन्हें वर्ष 2013 में नई टीम के सहारे देश के नौ राज्यों के चुनाव में खुद को साबित करना होगा। राहुल गांधी को कांग्रेस का उपाध्‍यक्ष बनाए जाने के बाद से भाजपा में खलबली मची हुई है। सड़क से लेकर फेसबुक तक पर भाजपा नेता और कार्यकर्ता अपनी भड़ास निकाल रहे हैं। भाजपा प्रवक्‍ता शहनवाज हुसैन का कहना है कि राहुल गांधी की नई जिम्‍मेदारी से भाजपा को कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

No comments:

Post a Comment