Sep 28, 2010

iPO की राह में रिटर्न के साथ करें जोखिम की फिक्र

मुंबई : हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि बाजार की चाल के बारे
में अनुमान लगाना असंभव है। लेकिन बाजार को लेकर कुछ ऐसी चीजें हैं, जिसके बारे में आप भविष्यवाणी कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर जब भी शेयर बाजार नई ऊंचाइयां छूने के करीब पहुंचता है तो बड़ी संख्या में इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) की लंबी कतार लग जाती है।

कोल इंडिया (भारतीय शेयर बाजार का सबसे बड़ा आईपीओ होगा और इसका आकार 14,000 करोड़ रुपए का होगा) के अलावा वा टेक वाबग (वाटर मैनेजमेंट कंपनी), तिरुपति इंक्स, इरोज इंटरनेशनल, माइक्रोसेक कैपिटल जैसी कई छोटी कंपनियां पूंजी जुटाने के लिए बाजार में उतरी हैं।

इनवेस्टमेंट बैंकरों का कहना है कि आने वाले महीनों में कई और कंपनियां पूंजी जुटाने के लिए बाजार में उतर सकती हैं। आईसीआईसीआई के ईडी अनूप बागची का कहना है, 'बाजार में निवेशकों की रुचि बनी हुई है और ऐसे में पिछले काफी समय से पेंडिंग पड़े आईपीओ बाजार में आ सकते हैं।' स्त्रेई कैपिटल मार्केट्स के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अशोक पारीख का कहना है, 'सेकेंडरी मार्केट में सुधार आ रहा है। जिन कंपनियों के प्रास्पेक्टस को सेबी की मंजूरी मिल चुकी है और जो इंतजार कर रहे हैं, वे कोल इंडिया के आईपीओ के बाजार में आने से पहले अपने हाथ आजमाएंगे।'

घरेलू शेयर बाजार ऐतिहासिक ऊंचाइयां छूने के करीब है और ऐसे में कई निवेशक इसमें अपनी किस्मत आजमाने के लिए फिर से बाजार में उतर चुके हैं। इनमें से कई निवेशकों को प्राइमरी मार्केट(आईपीओ) काफी लुभाता है। उनका मानना है कि आईपीओ एक जैकपॉट की तरह है, जिसमें आप किसी इश्यू को सब्सक्राइब करते हैं और जब कंपनी लिस्ट हो जाती है तो उसे बेच देते हैं।

इनका मानना है कि इस साधारण निवेश नीति पर दांव लगाकर ट्रेडर कुछ हफ्तों में अच्छा खासा मुनाफा बना सकते हैं। हालांकि, जल्द मुनाफा कमाने की यह रणनीति आपको महंगी भी पड़ सकती है। साल 2009 के बाद से 58 कंपनियां आईपीओ बाजार में उतरी हैं। इन 58 कंपनियों में से 22 कंपनियों के शेयर अब भी ऑफर प्राइस के नीचे ट्रेड कर रहे हैं, जबकि करीब 17 कंपनियों ने लिस्टिंग के बाद से निवेशकों को या तो कोई रिटर्न नहीं दिया है या फिर निवेशक ऐसे इश्यूज में अभी घाटे में ही चल रहे हैं।

ऐसे में आईपीओ के जरिए जल्द मोटा मुनाफा कमाने की रणनीति फ्लाप साबित होती है। हालांकि, इसी अवधि में सात आईपीओ ने निवेशकों को 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। आईपीओ से रिटर्न हासिल करने के ये आंकडे़ क्या आपको कुछ सबक देते हैं? अगर हां तो वह यह है कि आईपीओ जल्द मुनाफा कमाने का जरिया नहीं हैं। अगर आप आईपीओ से पैसा बनाना चाहते हैं तो दूसरे शेयरों पर दांव लगाने की तरह इसमें भी आपको अपना होम वर्क पूरा करना होगा।

आईपीओ पर दांव लगाने से पहले आपको कंपनी की कारोबारी विश्वसनीयता और उसकी सही प्राइसिंग का अंदाजा लगाना होगा। इसके अलावा आपको यह बात भी तय करनी होगी कि आप आईपीओ से लिस्टिंग गेन हासिल करना चाहते हैं या फिर शेयर की फुल वैल्यू पाने के लिए उसे लंबी अवधि तक शेयर के रूप में होल्ड करना चाहते हैं। आईपीओ पर दांव लगाने से पहले ये बातें आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती हैं।

सबसे पहले आपको यह बात ध्यान में रखने की जरूरत होती है कि आईपीओ में निवेश करना किसी शेयर पर पैसा लगाने जैसा ही होता है। ऐसे में कंपनी के फंडामेंटल के बारे में जानना बहुत जरूरी है। इसमें आपको कंपनी की वित्तीय स्थिति, कंपनी किसी क्षेत्र में काम करती है, इंडस्ट्री में उसकी अहमियत क्या है, इत्यादि के बारे में जानकारी जुटानी होगी। इसके अलावा आपको कंपनी के मौजूदा प्रमोटरों और निवेशकों का भी पता होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment