Jul 11, 2009

लुभावना हुआ क्रिकेट पर गिर रही गरिमा: सनी


मुंबई। क्रिकेट जगत में भारत को बुलंदी तक पहुंचाने वाले महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने शुक्रवार को अपना 60वां जन्मदिन बेंगलूर के पास पुट्टपर्थी में सत्य साई बाबा के आश्रम में मनाया। जन्मदिन के मौके पर लिटिल मास्टर ने कहा कि आज के तारीख में क्रिकेट बहुत लुभावना हो गया है लेकिन इसकी गरिमा में गिरावट आ रही है।
टेस्ट क्रिकेट में दस हजार का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर गावस्कर ने कहा, मैं सोचता हूं कि इस खेल की रुमानियत खत्म हो रही है जो कि खुद की अपनी टीम या विपक्षी टीम के द्वारा होता था अब ऐसा नहीं होता। उन्होंने कहा, आपको मुश्किल से दिखेगा कि किसी बल्लेबाज के शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी कोई क्षेत्ररक्षक उसे प्रोत्साहित करता हो। खिलाडि़यों का ध्यान टीवी कैमरों की ओर होता है। इसलिए वे सिर्फ एक बार ताली बजाकर औपचारिकता पूरी कर देते हैं। अब कहा जाने लगा है कि विपक्षी खिलाडि़यों के लिए दो या तीन बार ताली बजाना कमजोरी की निशानी है। मैं नहीं समझता कि यह सही है।
गावस्कर के साथ सत्य साई बाबा के आश्रम में उनका पूरा परिवार और बहनोई गुंडप्पा विश्वनाथ भी थे। भारत के पूर्व कप्तान गावस्कर भी सचिन तेंदुलकर की ही तरह सत्य साई बाबा के भक्तों में शुमार हैं। गावस्कर ने अपने कैरियर में कई उपलब्धियों को छुआ। उन्होंने 125 टेस्ट में 34 शतक के साथ 10,122 रन बनाए। विश्वनाथ के साथ भारतीय बल्लेबाजी की रीढ रहे गावस्कर ने उस जमाने में रनों का अंबार लगाया जब बल्लेबाज हेलमेट नहीं पहनते थे और एक ओवर में फेंके जाने वाले बाउंसरों की संख्या पर भी कोई अंकुश

No comments:

Post a Comment